सोमवार को शपथ लेंगे भूपेंद्र पटेल: RSS से रहा है लंबा नाता, पेशे से सिविल इंजीनियर हैं गुजरात के नए CM ~ Tabartornews.com | Provide all the knowledge about Bharat.

Raj Textiles Rajnandgaon

Raj Textiles Rajnandgaon
Raj Textiles Rajnandgaon

सोमवार को शपथ लेंगे भूपेंद्र पटेल: RSS से रहा है लंबा नाता, पेशे से सिविल इंजीनियर हैं गुजरात के नए CM

भूपेंद्र पटेल, गुजरात, शपथ

--- सोमवार को शपथ लेंगे भूपेंद्र पटेल: RSS से रहा है लंबा नाता, पेशे से सिविल इंजीनियर हैं गुजरात के नए CM लेख आप ऑपइंडिया वेबसाइट पे पढ़ सकते हैं ---

गुजरात में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल ने घोषणा की है कि भूपेंद्र पटेल सोमवार (13 सितंबर, 2021) को राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। उन्होंने ये भी बताया कि भूपेंद्र पटेल के साथ कोई और नेता शपथ नहीं लेगा, जिसका अर्थ है कि मुख्यमंत्री के अलावा गुजरात मंत्रिमंडल में कोई बदलाव नहीं होगा और नितिन पटेल भी उप-मुख्यमंत्री बने रहेंगे। सिर्फ विजय रुपाणी की ही छुट्टी हुई है।

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भूपेंद्र पटेल को बधाई देते हुए विश्वास जताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में वो पूरी निष्ठा व समर्पण भाव से गुजरात की विकास यात्रा और जनकल्याण के कार्यों को नई ऊर्जा व गति प्रदान करेंगे। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि पीएम मोदी के मार्गदर्शन व भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व में प्रदेश की अनवरत विकास यात्रा को नई ऊर्जा व गति मिलेगी और गुजरात सुशासन व जनकल्याण में निरंतर अग्रणी बना रहेगा।

गुजरात में भाजपा ने भूपेंद्र पटेल के नाम पर अगले मुख्यमंत्री के रूप में मुहर लगा दी है। वो विजय रुपाणी की जगह लेंगे, जिन्होंने इस्तीफा दे दिया था। भूपेंद्र पटेल राज्य के 17वें मुख्यमंत्री होंगे। उनके नाम की आधिकारिक घोषणा होनी अभी बाकी है। राजधानी गाँधीनगर में भाजपा दफ्तर ‘कमलम्’ में नेताओं की बैठक के बाद ये फैसला लिया गया। पर्यवेक्षक के रूप में केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर व प्रह्लाद जोशी को दिल्ली भेजा गया था।

भूपेंद्र पटेल पाटीदार समुदाय से आते हैं, जिसकी राज्य में अच्छी-खासी जनसंख्या है। सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा कर चुके 59 वर्षीय भूपेंद्र पटेल अहमदाबाद के घाटलोडीया विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं। 2017 में उन्होंने लगभग 1.17 लाख वोट से कॉन्ग्रेस के अपने नजदीकी उम्मीदवार को हराया था। ये वही विधानसभा क्षेत्र है, जिसका प्रतिनिधित्व पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल किया करती थीं। आनंदीबेन पटेल फ़िलहाल उत्तर प्रदेश की राज्यपाल हैं।

भूपेंद्र पटेल 2017 में पहली बार ही विधायक बने थे। उससे पहले वो संगठन के लिए कार्य करते थे। भाजपा विधायक दल में उनके नाम पर सहमति बनी। उनका नाम चौंकाने वाला भी है, क्योंकि उनके नाम की मीडिया में चर्चा तक नहीं थी। लंबे समय से RSS से जुड़े रहे भूपेंद्र पटेल गुजरात की विजय रुपाणी सरकार में मंत्री भी थे। वो 2015-17 में ‘अहमदाबाद अर्बन डेवलपमेंट अथॉरिटी (AUDA)’ के अध्यक्ष भी रहे हैं। पटेल समुदाय में उनकी अच्छी पकड़ मानी जाती है।

पूर्व मुख्यमंत्री रुपाणी ने कहा कि भूपेंद्र पटेल एक योग्य नेता हैं और उम्मीद है कि उनके नेतृत्व में भाजपा गुजरात का अगला विधानसभा चुनाव जीतेगी। वर्ष 1999-2000 में भूपेंद्र पटेल स्थायी समिति के अध्यक्ष और मेमनगर नगरपालिका के अध्यक्ष रहे थे। 2010-15 के दौरान वे थलतेज वार्ड से पार्षद रहे थे। पटेल पाटीदार संगठनों सरदार धाम और विश्व उमिया फाउंडेशन में ट्रस्टी भी हैं। 2008-10 में उन्होंने एएमसी के स्कूल बोर्ड के उपाध्यक्ष का पद संभाला था।



from ऑपइंडिया https://ift.tt/3lgQVm5
https://ift.tt/3z4vZUi Read more:-https://ift.tt/3o2wzxL
Previous
Next Post »